46

Practice questions Part 7 for class 8 science Chapter 1

पैराग्राफ पढ़ें और निम्न प्रश्नों के उत्तर दें:

विनिर्माण के क्षेत्र में

कच्चे माल को मूल्यवान उत्पाद में परिवर्तित कर अधिक मात्रा में वस्तुओं के उत्पादन को विनिर्माण या वस्तु निर्माण कहते हैं। विनिर्माण के अन्तर्गत हस्तकला से लेकर उच्च तकनीक तक बहुत सी मानवीय गतिविधियाँ आ जाती हैं किन्तु इस का उपयोग प्राय: औद्योगिक उत्पादन के अर्थ में किया जाता है, जिसमें कच्चा माल बड़े पैमाने पर तैयार माल में बदला जाता है। विनिर्माण से तैयार माल उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है। विनिर्माण क्षेत्र रोजगार सृजन को बढ़ावा देने में काफी हद तक सफल रहा है।

विनिर्माण
विनिर्माण क्षेत्र किसी भी अर्थव्यवस्था की सम्पन्नता का जनक होता है। इसका विकास हमारे प्राकृतिक और कृषि संसाधनों के मूल्य संवर्धन के लिए भी महत्वपूर्ण है। हमारी नीतिगत आवश्यकताओं को पूरा करने और संपोषणीय विकास की दृष्टि से भी विनिर्माण क्षेत्र का संवर्धन जरूरी है। राष्ट्रीय विनिर्माण नीति में राष्ट्रीय विनिर्माण और निवेश क्षेत्रों की स्थापना, व्यापार के नियमों को युक्तिसंगत तथा सरल बनाना, बीमार इकाइयों को बन्द करने की व्यवस्था को सुगम बनाना, औद्योगिक प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन के उपाय बढ़ाना और विनिर्माण इकाइयों और सम्बन्धित गतिविधियों में अंशधारिता / पूंजी लगाने के लिए भी प्रोत्साहन देना शामिल है।

उद्योग के क्षेत्र में

पहले देश में उद्योग धंधे बहुत कम थे। किन्तु आज हमारा देश औद्योगिक क्षेत्र में बहुत तरक्की कर चुका है। उद्योगों के कारण गुणवत्ता वाले उत्पाद सस्ते दामों पर आसानी से उपलब्ध होने लगे और लोगों के रहन-सहन के स्तर में दिखने लगा। वर्तमान समय के प्रमुख उद्योग है -खनन उद्योग, लौह एवं इस्पात उद्योग, सीमेंट उद्योग, कोयला उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, कपड़ा उद्योग, रत्न एवं आभूषण उद्योग, चीनी उद्योग आदि। BALCO, HINDALCO और NALCO आदि एल्युमीनियम उद्योग के कारखाने हैं।

Paper Mill

Sugar Mill

1 / 5

कच्चे माल को मूल्यवान उत्पाद में परिवर्तित कर अधिक मात्रा में वस्तुओं के उत्पादन को विनिर्माण या वस्तु निर्माण कहते हैं।

2 / 5

पहले देश में उद्योग धंधे बहुत अधिक थे।

3 / 5

आज हमारा देश औद्योगिक क्षेत्र में बहुत तरक्की कर चुका है।

4 / 5

उद्योगों के कारण गुणवत्ता वाले उत्पाद महंगे दामों पर उपलब्ध होने लगे हैं।

5 / 5

वर्तमान समय के प्रमुख उद्योग है- सीमेंट उद्योग, कोयला उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, चीनी उद्योग आदि।

कृपया अपना नाम और कक्षा लिखें |

Your score is

0%