64

Practice questions Part 4 for class 8 science Chapter 1

पैराग्राफ पढ़ें और निम्न प्रश्नों के उत्तर दें:

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम साराभाई की अध्यक्षता में वर्ष 1962 में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (इन्कोस्पार (INCOSPAR)) का एवं नवम्बर 1969 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ((ISRO) इसरो) का गठन हुआ।

एक छोटे से रॉकेट प्रक्षेपण से शुरूआत करके अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एक ऐसे मुकाम पर पहुँच गयी है, जिसकी हमने कल्पना भी नहीं की थी। अब हमारे पास भारतीय राष्ट्रीय उपग्रह (इन्सैट, (INSAT)) एवं भारतीय दूरसंवेदी उपग्रह, (आई.आर.एस. (IRS)) जैसी अत्याधुनिक उपग्रह प्रणाली मौजूद है। इन्सैट उपग्रह दूरसंचार, दूरदर्शन प्रसार, मौसम विज्ञान और प्राकृतिक आपदा चेतावनी के लिए तथा आई.आर.एस. प्राकृतिक संसाधनों के सर्वेक्षण के लिए प्रयोग होता है।

भारत ने दो प्रकार के उपग्रह प्रक्षेपण यानों की रूपरेखा तैयार कर इस्तेमाल योग्य बनाया है। इनमें एक है ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पी.एस.एल.वी. (PSLV)), जिसमें भारतीय सुदूर संवेदी उपग्रह प्रक्षेपित किए जाते हैं और दूसरा है भू-स्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (जी.एस.एल.वी. (GSLV)) जिसमें इन्सैट परिवार के उपग्रह छोड़े जाते हैं। सितम्बर 2004 में भू-स्थैतिक उपग्रह प्रक्षेपण यान (GSLV-F1) द्वारा प्रक्षेपित एडुसैट, भारत का पहला उपग्रह है जो शिक्षा के लिए समर्पित है। आकाशगंगा के केन्द्र के पास दूसरा सबसे बड़ा ब्लैक होल जो सूर्य से लगभग एक लाख गुना बड़ा है पाया गया है। इसकी पुष्टि जापान के कीयो यूनिवर्सिटी द्वारा की गयी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान मंगलयान एवं चंद्रयान -1 के सफल परीक्षण में सफल रहा।

इन्हें भी जानें

अंतरिक्ष में पहुँचने वाले प्रथम व्यक्ति- यूरी गैगरिन

अंतरिक्ष में जाने वाले प्रथम भारतीय- राकेश शर्मा

प्रथम भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री- कल्पना चावला

भारत का प्रथम चालक रहित विमान- लक्ष्य

1 / 7

भारत का प्रथम चालक रहित विमान–

2 / 7

भारतीय अन्तरिक्ष कार्यक्रम का जनक कहा गया है-

3 / 7

नवम्बर 1969 में गठन हुआ-

4 / 7

अंतरिक्ष में जाने वाले प्रथम भारतीय-

5 / 7

प्रथम भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री-

6 / 7

अंतरिक्ष में पहुँचने वाले प्रथम व्यक्ति- यूरी गैगरिन।

7 / 7

1762 में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (इन्कोस्पार (INCOSPAR)) का गठन हुआ।

कृपया अपना नाम और कक्षा लिखें |

Your score is

0%