17

Practice questions Part 10 for class 8 science Chapter 1

पैराग्राफ पढ़ें और निम्न प्रश्नों के उत्तर दें:

ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में

सरकार (Government) की आम नागरिकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को इंटरनेट (internet) के माध्यम से उपलब्ध कराना ई-गवर्नेन्स (e-governance) या ई-शासन कहलाता है। इसके अन्तर्गत शासकीय सेवाएँ और सूचनाएँ ऑनलाइन (online) उपलब्ध होती हैं। यह `अच्छे शासन' का पर्याय बनता जा रहा है। ई-शासन के उपयोग से शासन प्रणाली अधिक पारदर्शी, कुशल तथा जवाबदेह बनाई जा सकती है। इसके अन्तर्गत शासन सम्बन्धी सभी सूचनाओं को इण्टरनेट पर उपलब्ध करा दिया जाता है। विद्यालय (school) में दाखिला हो, बिल भरना हो या आय-जाति का प्रमाणपत्र बनवाना हो, सभी मूलभूत सुविधाएँ हिन्दी में भी उपलब्ध हैं।

केन्द्र सरकार (Central government)  तथा राज्य सरकार (State government) के विभिन्न विभाग नागरिकों, व्यापारियों और सरकारी संगठनों को ही नहीं बल्कि समाज के हर वर्ग को सूचना और प्रौद्योगिकी की सहायता से विभिन्न सेवाएँ प्रदान कर रहे हैं। 18 मई 2006 में शुरू राष्ट्रीय ई-शासन (NEGP) के तहत सम्पूर्ण भारत में साझा सेवा केन्द्र (CAC) स्थापित किए गए हैं। ये साझा सेवा केन्द्र आम आदमी को सीधे तौर पर लाभान्वित कर सहज, सुलभ और उनके घर तक सरकारी सुविधाएँ उपलब्ध कराने का अथक प्रयास कर रहे हैं। ई-गर्वनेंस को ही डिजिटल इण्डिया चरितार्थ कर रहा है। डिजिटल शासन का अर्थ है- सभी प्रकार की शासन सम्बन्धी जानकारियों का डिजिटलाइजेशन। डिजिटल इण्डिया के अर्न्तगत ई-हॉस्पिटल की भी शुरूआत हुई।

1 / 4

सरकार की आम नागरिकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को इंटरनेट (internet) के माध्यम से उपलब्ध कराना ई-गवर्नेन्स (e-governance) कहलाता है।

2 / 4

ई-गवर्नेन्स (e-governance) या ई-शासन खराब शासन का पर्याय बनता जा रहा है।

3 / 4

ई-गवर्नेन्स या ई-शासन के अन्तर्गत शासकीय सेवाएँ तथा सूचनाएँ ऑनलाइन (online) उपलब्ध होती हैं।

4 / 4

डिजिटल इण्डिया (Digital India) के अर्न्तगत ई-हॉस्पिटल की भी शुरूआत हुई।

कृपया अपना नाम और कक्षा लिखें |

Your score is

0%